mobile ka upyog/use of mobile


               मोबाइल का क्या क्या उपयोग करते हैं.
आज के इस भागमभाग भरी जिंदगी में अगर हमें आगे बढ़ना है तो हमारे  पास एक  स्मार्टफोन होना जरूरी है अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो उसके सभी फंक्शन को जाना जरूरी है तभी हम उसका सही-सही उपयोग कर सकते हैं.

हमारा मोबाइल छोटा सा कंप्यूटर के जैसा है या  कहे तो एक छोटा सा कंप्यूटर ही  है.
 कंप्यूटर के कई सारे कार्यों को करता है. आज  Android के आ जाने से प्रकार के सॉफ्टवेयर बन रहा है  जिससे हमारी लाइफ सरल होती जा रही हैं  बहुत सारे  काम कर सकते और अपनी लाइफ को सरल बना सकते है.


 आज इस आर्टिकल  में आपको बताने वाला मोबाइल का क्या क्या उपयोग करते हैं या अगर नहीं करते हैं तो कर सकते हैं.

स्मार्टफोन पढ़ने लिखने सभी तरह  का प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती है पढ़ने  लिखने के नए-नए चीज बताती है. जो मोबाइल को computer से बेस्ट बनता है .

  मोबाइल का उपयोग-

 कैमरा- अगर हमारे मोबाइल में एक बेहतरीन कैमरा है तो हमें अन्य डिजिटल कैमरा खरीदने की जरूरत नहीं है. मोबाइल में कैमरा होने से कहीं पर भी फोटो खींच सकते हैं . हम कहीं सफर कर रहे हैं तो अपने साथ अलग से डिजिटल कैमरा लेकर जाने की जरूरत नहीं है अगर हमारे मोबाइल का कैमरा बेस्ट उसमें फोटो खींच सकते है.

 वीडियो रिकॉर्डर- मोबाइल के कैमरे में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है .अलग से कैमकॉर्डर की जरुरत नहीं है.

रिमोट - अपने मोबाइल को रिमोट की तरह उपयोग कर सकते हैं .अगर हमारी TV का रिमोट खराब हो गया है तो हम अपने मोबाइल को टीवी के रिमोट की तरह उपयोग कर सकते हैं.

रेडिओ – रेडिओ का जमाना वैसे तो गया लेकिन अगर हमारा रेडिओ सुनने का मन कर रहा है तो हम अपने मोबाइल में रेडिओ सुन सकते हैं .

केलकुलेटर -अगर हमारे पास केलकुलेटर नहीं है तो हम अपने मोबाइल के केलकुलेटर का  उपयोग कर सकते हैं

साउंड रिकॉर्डर- मोबाइल एक अच्छा साउंड रिकॉर्डर है. मोबाइल में अच्छे से अच्छे साउंड रिकॉर्ड कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं. अगर सिंगर है तो अपने साउंड को रिकॉर्ड करके YouTube पर भी डाल सकते हैं .

वॉच- मोबाइल के आ जाने से घड़ी पहनना कम हो गया हैं . मोबाइल में  समय कभी भी देख सकते हैं हमें अलग से घड़ी की आवश्यकता नहीं पडती है.

 TV- मोबाइल में हम जब  चाहे TV का मजा ले सकते हैं  मोबाइल में इंटरनेट के द्वारा सभी चैनल देख सकते हैं. इससे हमारे समय की बचत होती है लोग कहीं पर भी मोबाइल से टीवी देख सकते हैं यह मोबाइल का एक अच्छा उपयोग है.

डायरी- मोबाइल को डायरी की तरह भी उपयोग कर सकते हैं और उसमें जो चाहे नोट कर  सकते हैं.मोबाइल के notepad में हम कभी भी कुछ भी नोट कर सकते है .हमें अलग से डायरी की जरुरत नहीं पड़ती है.

 टॉर्च- अगर हमारे पास मोबाइल है तो टॉर्च की आवश्यकता नही है. रात में कभी भी मोबाइल का उपयोग टार्च के रूप में कर सकते हैं.

वॉलेट- नेट बैंकिंग के दौर में अगर मोबाइल वॉलेट का उपयोग करते हैं तो हमें अलग से वॉलेट लेकर नहीं चलना पड़ता या या वॉलेट भूल गए तो अपने मोबाइल से पेमेंट कर सकते है .

mobile में map- यह भी एक बढ़िया फीचर है मोबाइल का .इससे हम किसी भी अपरिचित जगह पर सैर कर के आ सकते है हमें किसी से भी जगह पुछने की जरुरत नहीं है. इससे बड़े से बड़े शहर या गाँव में जा सकते है बिना किसी से पूछे.

ticket booking- आज कल मोबाइल में हम बस हो ट्रेन हो या चाहे हवाई जहाज हो इनका ticket booking कर सकते है. 

 शिक्षा-मोबाइल का एक महत्वपूर्ण उपयोग  है मोबाइल में कुछ भी शिक्षा से रिलेटेड चीज सर्च कर सकते हैं. इससे बच्चों को पढ़ाने लिखाने का काम कर सकते है. इंग्लिश हो हिंदी हो गणित विज्ञान कोई subject समझा सकते है. कोई भी सब्जेक्ट हो मोबाइल में ही पढ़ सकते हैं. अपनी जिज्ञासाओं को पूरा करने के लिए question या कोई भी विषय से संबंधित चीजें सर्च कर सकते हैं

 शॉपिंग- मोबाइल की मदद से घर बैठे शॉपिंग करना पॉसिबल है. हम घर में बैठे-बैठे अपनी पसंद की चीजें घर पर ही पा सकते हैं. मोबाइल शॉपिंग में एक छोटे से लेकर बड़े  सामान तक खरीद सकते है.

पैसे कमाना –youtube पर video लोड करके ,ब्लॉग्गिंग करके ,फोटो सेल करके आदि कार्यो को हम मोबाइल पर करके पैसे कम सकते है.

इनके अतिरिक्त कुछ और कार्य जो कर सकते है-

1.बैकिंग वर्क

2.डिक्शनरी read कर सकते है

3.न्यूज़पेपर पढ़ना

4.वीडियो गेम खेलना

5.cash ट्रांसफर करना

6.वीडियो ट्यूटोरियल द्वारा सीखना जैसे मेहंदी बनाना कपडा सिलना खाना बनाना विभिन्न मशीन को बनाना.

7.music सुनना

8.पर्सनाल्टी बनाना

इसके अतिरिक्त और बहुत से छोटे-मोटे कार्य हम कर सकते है.

दिनों दिन मोबाइल में नये  नये application बनते जा रहे है और इसका उपयोग बढता ही जा रहा है. तो मित्रो Mobile सिखते रहिये और अपने कार्यो को आसान बनाते रहिये.
 
अगर आपने  ये आर्टिकल नहीं पढ़ा तो जरुर पढ़े .मोबाइल को ख़राब होने से कैसे बचाये

निवेदन है आपसे :-
अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों को जरुर बताए ,सोशल मीडिया में जरुए शेयर करे.
अगर आपको इस तरह के और आर्टिकल चाहिए आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये.
एजुकेशन सम्बन्धी किसी भी जानकारी के लिए मेरे ब्लॉग को जरुए subscribe करे.


Labels: