खाली समय के 7 बेहतरीन उपयोग/How to use of time


                      खाली समय के 7 बेहतरीन उपयोग


इस भागमभाग भरी जिंदगी में आज किसी के पास फुर्सत का समय नहीं है.किशी को भी थोडा समय मिल जाता है तो उसे यू ही वेस्ट कर देते है.अपने सही कामो में नहीं लगा पाते है.अगर हमें अपने लाइफ को बेहतर बनाना है तो हमें अपने उन खली समय को भी उपयोग करना होगा.इन समय में हम अपने जीवन को अच्छी दिशा दे सकते है.
अगर आप एक कामकाजी व्यक्ति है तो आपको अपने काम के बाद जो समय मिलता है उस समय में बेहतर कार्य अपने या अपने परिवार के लिए कर सकते है.सभी को time देने के लिए बेत अवसर निकल सकते है.इससे आप उन सब के फेवरेट बने रहेंगे और आपके समय का भी सदुपयोग हो जाएगा.

khali samay kaise use kare

खाली समय के उपयोग की 7 बेहतरीन टिप्स


1.इस समय में हमे खुद को बेहतर बनाना चाहिए .बेहतर बनाने के लिए हमें अपने कमियों को ढूढना चाहिये और उन खली समय में उन कमियों को पूरा करना चाहिए.कामकाजी होने के कारण अपने बारे में सोचने के बारे में समय नहीं मिलता है तो उन खाली समय में में अपने बारे में कार्य करे अपनी पर्सनेलिटी को निखारे.

2.मोबाइल computer का उपयोग तो सभी करते है मगर मनोरंजन के लिए अधिकतर.इस समय में हम इन सब साधनों का प्रयोग अपने ज्ञान को बढाने के लिए कर सकते है.इनमे हम अपने ज्ञान को बेहतर से बेहतर बना सकते है.कोई भी सवाल हमारे  दिमाग में आ रहा हो लेकिन उनका जवाब नही मिल रहा हो तो इन खाली समय में हम सब चीजो को सीख सकते है.

3.खाली समय में हमें अपने अधूरे कार्य को पूरा करना चाहिए.यह खाली समय का बेहतर उपयोग होगा.हम अपने उन सभी अधूरे कामो को इस समय पर कर सकते है जिसे working समय में नहीं कर पाते है.अपने परिवार के लिए या अपने से जुड़े काम को कर सकते है.

4.अपने घर को सजाने में हम खाली समय का उपयोग कर सकते है.अपने घर कि साफ-सफाई कार्स सकते है.जो इसान कामकाजी होते है उन्हें अपने घर की साफ़ सफाई का उचित अवसर नहीं मिल पाता है इस समय में हम अपने घर की साफ़ सफाई कर सकते है ,घर में जो जरूरत का सामान नहीं है उसको ला सकते है.

5.दोस्तों के लिए समय देना इस खाली समय में हम कर सकते है.अधिकतर हमारे दोस्तों की शिकायत यही रहती है की इसके पास तो हमारे लिए समय नहीं है दिन रात काम-काज में लगा रहता है.खाली समय में हम अपने उन दोस्तों की सभी शिकायतों को दूर कर सकते है उनसे मेल-मिलाप कर सकते है,उन्हें फोन पर बात कर सकते है,खाली समय में चाय पर invite कर सकते है.इस तरह हम अपने उन सभी दोस्तों को समय दे सकते है.

6.खाली समय में हम पैसे कमा सकते है.आजकल ऐसे कई ऑनलाइन वर्क या ऑफलाइन वर्क है जिसके द्वारा हम अपने खली समय में पैसे कम सकते है.खली समय में हम youtube video बनाकर blogging करके और ऐसे कई काम करके खाली समय में हम अच्छे-खासे पैसे कम सकते है.

7.फ्यूचर प्लान हम इन खाली समय में बना सकते है.कई बार ऐसा होता है हमे अपने भविष्य के लिए क्या करना है इस बारे में भी  नहीं  सोच पाते है जिंदगी की भागम-भाग में फसे हुए रहते है .बेहतर कल को सोचने तक का अवसर नहीं मिलता है.हम अपने खाली समय में अपने भविष्य के प्लान बना सकते है की हमे क्या क्या करना है या क्या नहीं करना है.

दोस्तों इन सब कार्यो के अलावा ऐसे कई काम है जिसे हम अपनी परिस्थिति के हिसाब से कर सकते है.यह आप पर निर्भर करता है की आप अपने समय का बेहतर उपयोग किसमें करते है.हमे उन्ही कामो को करना चाहिए जो हमे बेहतर कल दे सके जिससे हम अपने खाली समय का उपयोग कर सकते है.
दोस्तों अगर आपके इस आर्टिकल सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये.

How to utilize time in best way,7 excellent things to absolutely utilize youe free time,khali samay ka use kaise kare,future banane ke liye khali samay ka use kaise  kare.





Labels: